अनुसंधान से पता चलता है कि आपके आहार की खुराक वजन घटाने के कार्यक्रम में पॉजिटिव रोले अदा करती है:

अनुसंधान से पता चलता है कि आपके आहार की खुराक वजन घटाने के कार्यक्रम में पॉजिटिव रोले अदा करती है:

एक नए शोध के अनुसार ज्यादा  पेय पदार्थ पीने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है


एक नया 12-सप्ताह का नैदानिक ​​अध्ययन एक व्यवहारिक वजन घटाने कार्यक्रम के भीतर वजन घटाने पर पानी और आहार पेय पदार्थों के प्रभाव की तुलना करने के लिए पहला संभावित, यादृच्छिक नैदानिक ​​परीक्षण है, जिससे पता चलता है कि आहार पेय पीने से लोगों को अपना वजन कम करने में मदद मिलती है।

ऑरोरा, कोलोराडो – कोलोराडो विश्वविद्यालय के Anschutz Health and Wellness Center द्वारा आज जारी किया गया एक नया अध्ययन और द ओबेसिटी सोसाइटी की पत्रिका ओबेसिटी में प्रकाशित, निश्चित रूप से पुष्टि करता है कि आहार पेय पीने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है।

“यह अध्ययन स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि आहार पेय पदार्थ, वास्तव में, लोगों को वेट  कम करने में हेल्प  कर सकते हैं, हाल के वर्षों में सीधे मिथकों का मुकाबला कर रहे हैं जो विपरीत प्रभाव – वजन बढ़ाने का सुझाव देते हैं,” विश्वविद्यालय के कार्यकारी निदेशक जेम्स ओ। हिल ने कहा। कोलोराडो के Anschutz स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र और अध्ययन के सह-लेखक। “वास्तव में, जो लोग पेय पदार्थ पीते थे, वे अधिक वजन कम करते थे और अकेले पानी पीने वालों की तुलना में काफी कम भूख महसूस करते थे। यह पुष्ट करता है कि यदि आप पाउंड को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप आहार पेय पदार्थों का आनंद ले सकते हैं।

303 प्रतिभागियों का 12-सप्ताह का नैदानिक ​​अध्ययन एक व्यवहारिक वजन घटाने कार्यक्रम के भीतर वजन घटाने पर पानी और आहार पेय पदार्थों के प्रभावों की तुलना करने के लिए पहला संभावित, यादृच्छिक नैदानिक ​​परीक्षण है। औरोरा, कोलोराडो में कोलोराडो Anschutz हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और फिलाडेल्फिया में टेम्पल यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर ओबेसिटी रिसर्च एंड एजुकेशन के शोधकर्ताओं द्वारा एक साथ आयोजित किए गए, अध्ययन से पता चलता है कि आहार पेय पदार्थों का सेवन करने वाले विषयों ने औसतन 13 पाउंड खो दिया – 44 प्रतिशत अधिक नियंत्रण समूह की तुलना में, जिसमें औसतन 9 पाउंड का नुकसान हुआ। आहार पेय समूह में आधे से अधिक प्रतिभागी – 64 प्रतिशत – नियंत्रण समूह के केवल 43 प्रतिशत की तुलना में, अपने शरीर के वजन का कम से कम पांच प्रतिशत खो देते हैं। शरीर के वजन का सिर्फ पांच प्रतिशत खोने से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने सहित स्वास्थ्य में काफी सुधार दिखाया गया है।

“विशेष रूप से इंटरनेट पर कारण और प्रभाव का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए अध्ययनों पर आधारित आहार पेय पदार्थों के बारे में बहुत गलत जानकारी है,” जॉन सी। पीटर्स, पीएचडी, अध्ययन के सह-लेखक और मुख्य रणनीति अधिकारी ने कहा सीयू Anschutz स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र की। “यह शोध डाइटर्स को आश्वस्त करने की अनुमति देता है कि लौ और बिना कैलोरी वाले स्वीट ड्रिंक  एक प्रभावी और व्यापक वेट घटाने की रणनीति के हिस्से के रूप में एक महत्वपूर्ण और सहायक भूमिका निभा सकते हैं।”

अध्ययन प्रतिभागियों को यादृच्छिक रूप से दो समूहों में से एक को सौंपा गया था: जिन्हें आहार पेय पीने की अनुमति थी, जैसे कि आहार सोडा, चाय, और स्वादयुक्त पानी, या जो एक नियंत्रण समूह में थे जिन्होंने केवल पानी पिया था। पेय विकल्पों के अपवाद के साथ, दोनों समूहों ने अध्ययन की अवधि के लिए एक समान आहार और व्यायाम कार्यक्रम का पालन किया।

कण्ट्रोल ग्रुप  की तुलना में 44 प्रतिशत ज्यादा वेट कम करने के अलावा, आहार पेय समूह भी:

काफी कम भूख लगने की सूचना दी;
कुल कोलेस्ट्रॉल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के सीरम स्तर में काफी अधिक सुधार दिखाया गया है – तथाकथित “खराब” कोलेस्ट्रॉल; तथा
सीरम ट्राइग्लिसराइड्स में एक महत्वपूर्ण कमी देखा।
आहार सोडा और जल समूहों दोनों ने कमर परिधि और ब्लड प्रेसर में कमी देखी।

यह नवीनतम अध्ययन अनुसंधान के शरीर में जोड़ता है कि आहार पेय में बाधा नहीं है, लेकिन वास्तव में वजन कम करने में मदद करता है। विशेष रूप से, 2012 और 2013 में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के रेसेअर्चेर्स द्वारा अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित दो अध्ययनों ने गैर-आहार प्रतिभागियों को वाटर  या आहार ड्रिंक पीने के लिए यादृच्छिक रूप से सौंपा। जबकि दोनों समूहों ने अपने भोजन का सेवन काफी कम कर दिया, छह महीने के बाद आहार पेय समूह में नियंत्रण समूह की तुलना में वजन घटाने की सार्थक (5 प्रतिशत) राशि तक पहुंचने की अधिक संभावना थी। आहार पेय समूह ने जल समूह की तुलना में मिठाई की खपत में अधिक कमी का अनुभव किया। कुल मिलाकर, निष्कर्ष बताते हैं कि आहार पेय पदार्थ मीठे खाद्य पदार्थों और पेय के लिए प्राथमिकता नहीं देते हैं।

राष्ट्रीय वजन नियंत्रण द्वारा किये गए वजन घटाने के रखरखाव पर 2009 में प्रकाशित अतिरिक्त शोध में पाया गया कि सफल वजन घटाने वाले लोगों ने उन लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक आहार ड्रिंक पदार्थ पिए गए , जिन्होंने कभी वजन कम नहीं किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *